मोटरसाइकिल के टायर कितनी बार बदलते हैं

- 2021-06-28-

मोटरसाइकिल के टायरआम तौर पर हर 3 साल या 60,000 किलोमीटर पर बदला जाता है। हालाँकि, यदिमोटरसाइकिल का टायरयदि कोई बाहरी चोट है या टायर का पैटर्न खराब हो गया है, या पुराना हो गया है, तो इसे समय पर बदला जाना चाहिए, अन्यथा यह आसानी से एक सुरक्षित यातायात दुर्घटना का कारण बन सकता है।
टायर का दबाव बहुत अधिक है. कार की तेज़ गति के कारण टायर का तापमान बढ़ जाता है, हवा का दबाव बढ़ जाता है, टायर विकृत हो जाता है, शव की लोच कम हो जाती है और कार पर गतिशील भार भी बढ़ जाता है। यदि इस पर कोई प्रभाव पड़ता है, तो इससे आंतरिक दरारें या छेद हो जाएंगे। यही कारण है कि पंचर दुर्घटनाएँ गर्मियों में केंद्रित होंगी।

टायर का दबाव अपर्याप्त है. जब एक मोटरसाइकिल तेज़ गति (120 किमी/घंटा से अधिक गति) पर चल रही होती है, तो अपर्याप्त टायर वायु दबाव आसानी से शव को "प्रतिध्वनित" कर सकता है और भारी कंपन बल पैदा कर सकता है। यदि टायर पर्याप्त मजबूत नहीं है या "घायल" हो गया है, तो टायर फट सकता है।

अपर्याप्त वायु दबाव से टायर के डूबने की मात्रा बढ़ जाती है, और तेज कोनों पर साइडवॉल का गिरना आसान होता है, और साइडवॉल टायर का सबसे कमजोर हिस्सा होता है। फुटपाथ पर उतरने से पंक्चर भी हो सकता है।